Saturday, 9 February 2019

Narendra Modi ki Dincharya in hndi

‌ 


 PradhanMantri narendra modi की दिनचर्या  narendra modi की दिनचर्या में सबसे बडा परकाया है, वह है जगह का ,गुजरात के मुख्यमंत्री की भूमिका में नरेन्द्र मोदी , गांधीनगर के मंत्री मडंल या आवास के बगंला न.26 में 13 वर्षो तक रहे। प्रधानमंत्री के भूमिका में नरेन्द्र मोदी लुपीयन जोन के RCR रोड बगंला न.5 मे रहते है।





मोदी की आदत है , सुबह 5 बजे उठना , और चाय की प्याला लेनी की। ईसी दौरान किताबें पढना पसन्द करते है। मोदी का Email  कभी कभी सुबह में 5 बजे भी आ जाता है । यानी बिस्तर से उठते ही वह अपने Email पर एक नजर डालते है । अगर कुछ जरूरी Email रहा तो उसी समय जवाब भी दे देते है। घर और काम करने कि जगह बदल गई है । लेकीन मोदी की दिनचर्या में कोई खास फर्क नही आया है। मोदी गुजरात में 5बजे उठते थे । और दिल्ली मे भी यही आदत है।




उसके बाद योग और प्रणायाम करते है । मोदी के दिनचर्या का ये हिस्सा कभी मीस नही करते , ईसके आलावा मशीनरी exercise भी करते है ।




मोदी साढे 7बजे तक तैयार हो जाते है।उसके बाद नाश्ता करते है। बहुत हल्का नाश्ता करते है। मोदी पुरी तरह शाकाहारी हैं। उनका रसोईया बदरी लाल काफि समय से उनके रहते आया है। बदरी लाल ही उनका नाश्ता तैयार करता है। नाश्ता के दौरान ही देश दुनिया की खबरो पर नजर डालते हैं। वह खुद ही laptop पर सर्च करते ही है । उनकी निजी टीम भी उनसे सम्बन्धीत News को भेज देती है।


मोदी उन लोगो से बात करने से नही चुकते जिनसे उनको जानकारी लेनी होती है। मोदी के दफ्तर पहुचने से पहले ,उनका नीजी स्टाफ वहां पहुच चूके होते है। मोदी पहुचते ही important files को निपटाने में लग जाते हैं। रोजाना 2 या 3 important बैठक भी करते हैं।मोदी एक दीन में 6 या 7 लोगो से मिलने का समय देते हैं।  दोपहर में भोजन करने का अनुमानित  समय 1:30 से 2:30 के बीच करते हैं।


 lunch अकेले करना पसन्द करते  हैं। जहां तक खाने का सवाल है, उनका भोजन सरल होता हैं। भोजन करने में लगभग 15 से 20 मीनट का समय लगता हैं। भोजन करनें के बाद तुरन्त काम मे लग जाते हैं। भोजन के बाद आराम करना पसन्द नही करते मोदी । रुटीन के मुताबिक मोदी अपने कार्यालय से लगभग रात के पौने 10बजे के आस पास निकल पाते हैं। RCR के बाद भी उनका काम काज का शिलशिला बन्द नही होता ।मोदी करीब रात को 10:30 बजे करीब भोजन करते हैं। खाने में खिचडी या गुजराती भोजन। ये लगभग 1:30 के आस पास सोते हैं। मोदी सोने से पहले खिताब पढना पसन्द करते हैं। 
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Sports

Delivered by FeedBurner